आये जानते है शिक्षक दिवस के बारे में

आये जानते है शिक्षक दिवस के बारे में

शिक्षक वही मार्गदर्शक हैं, जो हमें जीवन के हर क्षेत्र में उत्तम जानकारी प्रदान करते हैं। भारत में हर वर्ष ५ सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन हम अपने शिक्षकों को सम्मानित करते हैं और उनके योगदान को मान्यता देते हैं।

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर ही भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। वह एक महान शिक्षक के साथ-साथ भारत के दूसरे राष्ट्रपति भी थे। उन्होंने हमें यह सिखाया कि शिक्षा ही व्यक्ति के चरित्र निर्माण का मुख्य साधन है।

शिक्षकों का महत्व हमारे जीवन में अद्वितीय है। वे हमें न केवल पाठ्यक्रम की शिक्षा देते हैं, बल्कि जीवन के मूल अधिकार और मौलिक मूल्यों का भी बोध कराते हैं। वे हमें सही और गलत में अंतर करने की क्षमता प्रदान करते हैं।

आज के समय में, जब प्रौद्योगिकी ने शिक्षा के क्षेत्र में विस्तार किया है, शिक्षकों का महत्व अब भी उतना ही है, जितना पहले था। वे हमें सोचने की क्षमता प्रदान करते हैं, और हमें जीवन की सच्चाइयों से अवगत कराते हैं।

आखिरकार, हमें अपने शिक्षकों के प्रति आभारी होना चाहिए, जो हमें जीवन की सही राह दिखा रहे हैं। शिक्षक दिवस हमें उनसे प्यार और सम्मान व्यक्त करने का एक अद्वितीय अवसर प्रदान करता है। इस दिन, हम सभी को अपने शिक्षकों का आभार महसूस करना चाहिए और उन्हें उनके अमूल्य योगदान के लिए धन्यवाद देना चाहिए।

जय हो शिक्षकों की!