15 अगस्त: भारतीय स्वतंत्रता दिवस

15 अगस्त: भारतीय स्वतंत्रता दिवस

भारत, एक विशाल उपमहाद्वीप है जो अपने विविधता और सांस्कृतिक धरोहर के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन इस विविधता के पीछे एक समानता है, वह है स्वतंत्रता की चाह। 15 अगस्त, 1947 के दिन, भारत ने ब्रिटिश साम्राज्य से स्वतंत्रता प्राप्त की थी।

इस दिन को पूरे देश में विशेष रूप से मनाया जाता है। न्यू दिल्ली के लाल किले पर प्रधानमंत्री द्वारा तिरंगा फहराने की परंपरा है। जिसे लाखों लोग प्रासारित होते हुए टेलीविजन पर देखते हैं। प्रधानमंत्री का भाषण, जिसमें वे देश की प्रगति, चुनौतियां और आने वाले समय के लिए योजना बताते हैं, एक मुख्य आकर्षण होता है।

स्कूलों, कॉलेजों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता है। बालक और बालिकाएं पारंपरिक वेश में होकर गीत, नृत्य और नाटक प्रस्तुत करते हैं।

यह दिन हमें उन सभी महान व्यक्तियों की याद दिलाता है जिन्होंने अपनी जान की बाजी लगाकर देश को स्वतंत्रता दिलाने में अपना योगदान दिया। महात्मा गांधी, पंडित जवाहरलाल नेहरु, सरदार पटेल, सुभाष चंद्र बोस और अन्य अनगिनत स्वतंत्रता संग्राम सेनानी हमें अपनी साक्षात्कार, बलिदान और अदृष्यता के लिए प्रेरित करते हैं।

15 अगस्त का दिन हमें यह सिखाता है कि स्वतंत्रता एक महान उपहार है और हमें इसे संजीवनी रूप में बर्करार रखना चाहिए। यह हमें यह भी याद दिलाता है कि हमें अपने कर्तव्यों को भी पूरा करना है ताकि हम अपने देश को एक सशक्त, समृद्ध और सुखमय भविष्य की दिशा में मार्गदर्शन कर सकें।